इन 10 कारणों से शादी के बाद मोटी हो जाती है लड़कियां

आज के समय में महिलाओ का वजन बढ़ना और मोटा होना बहुत ही ज्यादा समस्या बन गयी है. शादी के पांच साल बाद 82 प्रतिशत कपल्स का वजन बढ़ जाता है और यह वेट गेन महिलाओं में ज्यादा नजर आता है। इसके पीछे का अलग ही एक कारन है. जिसकी जानकारी किसी को नहीं होगी.

हार्मोन में बदलाव

शादीशुदा जीवन की शुरुआत के साथ लड़की में कई तरह के इमोशनल और हार्मोनल बदलाव भी आते है. महिलाये अपने आप को सुरक्षित करने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का भी इस्तेमाल करने लगती है. जो शरीर के मोटापे का कारण बनती है.

लापरवाही

शादी के पहले लड़कियां अपने लुक्स और वेट पर ज्यादा ध्यान देती थी और रोजाना एक्सरसाइज करती है. लेकिन शादी के बाद वह बहुत ही ज्यादा बिजी हो जाती है और खुद का अच्छे से ध्यान भी नहीं रख पाती है.

नींद की कमी

शादी के बाद लड़किया पूरी तरह से नींद नहीं ले पाती है. और लड़कियों में सबसे बड़ा मोटापे का कारण यही है.

प्राथमिकता बदल जाना

शादी के बाद लड़कियों की प्राथमिकताएं बदल जाती है। लड़कियां अपने पति और अन्य परिवार के सदस्यों के हिसाब से रूटीन बनाती है। और इसी कारण से उन्हें खुद के लिए समय नहीं मिलता और इस वजह से वजन बढ़ने लगता है।

बाहर का खाना

नई नई शादी किये हुए कपल डिनर में अक्सर भर का खाना ही खाते है. इससे महिलाओं के पेट का एरिया बढ़ जाता है।

उम्र

आजकल लोग 28-30 साल के बीच शादी कर लेते हैं। अध्ययन के मुताबिक 30 के बाद शरीर का मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है जिससे शरीर का वजन बढ़ता है।

स्ट्रेस

शादी के बाद खुद का घर छोड़कर किसी और जगह एडजस्ट करना सबसे कठिन काम है। नए घर में एडजस्ट करने में कुछ तनाव तो होता है जो कि अप्रत्यक्ष रुप से वजन पर प्रभाव डालता है।

सामाजिक दबाव

शादी के पहले, हमारे करीबी कहते रहते हैं कि सुंदर दिखो। लेकिन शादी के बाद यह बात बिलकुल नहीं होती है, इसलिए महिलाएं अपनी फिटनेस को लेकर गैरजिम्मेदार हो जाती है।

प्रेगनेंसी

अधिकांश कपल्स शादी के 1 या 2 साल बाद फैमिली प्लानिंग करते हैं। बच्चे को जन्म देने के बाद अधिकांश महिलाएं अपना वजन कम करने की कोशिश नहीं करती।

टीवी देखना

शादी के बाद कई महिलाओ का ज्यादा समय नए सदस्यों के साथ गॉसिपिंग में जाता है और इससे वजन बढ़ता है।

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *