जनसंख्या के हिसाब से भारत में कितने मुसलमान हैं, आप भी जान कर हैरान रह जाओगे – जानिए

भारत विविधताओं में एकता का देश है.जहा अलग अलग धर्मो के लोग पाए जाते है,और सभी एकता से रहते है. आज हम आपको भारत में मुसलमानों की जनसंख्या के बारे में बताएंगे कि वह इस समय कितनी है और भारत में कितने प्रतिशत मुसलमान हैं।


हमारे भारत में अनेको जातीय,भाषाएँ,पहनावा,और रीती रिवाज़ अलग अलग होने बावजूद एकता का धर्म सबसे पहले आता है और यही हमरे भारत की खसियत है,यहाँ सभी धर्मो के लोगों को अपने धर्म अनुसार जीने, की पूरी आजादी है,भारत में सबसे ज़्यादा जिन धर्मो के लोग पाए जाते है वो है,हिन्दू ,मुस्लिम,सिख,ईसाई- पर यहाँ सबसे ज्यादा हिंदुओं की आबादी है । भारत की कुल आबादी 125 करोड़ के भी पार है जिनमें अकेले हिंदुओं की आबादी 100 करोड़ के पार बताई जाती है,और दूसरी सबसे ज़्यादा आबादी मुस्लिम्स की है,बड़ी संख्या में लोग इस्लाम को मानते है ।

2011 में हुई जनगणना के अनुसार, भारत के जनसंख्या का 14.23 फ़ीसद भाग मुसलमानो का होता है,यानि की भारत मे मुस्लिम जनसंख्या 17.22 करोड़ है,इसके अलावा भारत में मुसलमानो की संख्या जिस दर से बढ़ रही है,वो इस प्रकार है,भारत में मुस्लिमों का जनसंख्या वृद्धि दर 24.6% है ! यानि कि हर दस सालों में 24.6% मुसलमानों की जनसंख्या बढ़ती है । अगर आप अन्दाज़ा लगाएं तो 2011 से 2019 के बीच 8 सालों में 14-16% तक जनसंख्या बढ़ चुकी है,इस हिसाब से 17.22 में 2 या 3 करोड़ जोड़े तो आंकड़ा 20.22 है,पर अनुमान के अनुसार ये कहना ठीक नहीं है,क्यूंकि इसका सही अनुमान 2021 में होने वाले जनगणना से ही साफ़ हो पायेगा ।

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *