बियर के ये 10 फायदे जानेंगे, तो सीधे बियर खरीदने निकल पड़ेंगे आप

आज के समय में शराब सभी लोग पिटे है और उसके फायदे और नुक्सान किसी को नहीं पता होता है, और लोग बियर पर शराब पिने लग जाते है. लेकिन कुछ फायदे बताने जा रहे है जिसकी जानकारी किसी को नहीं होगी.

किडनी में स्टोन है, तो बियर पीजिए

अगर इंसान के किडनी में स्टोन है तो उसे रोज बियर पीनी चाइये जिससे की उसका स्टोन पेशाब में निकल जायेगा. फिनलैंड की राजधानी हेलसिन्की में 27 हज़ार लोगों पर हुई रिसर्च में पता चला कि रोजाना एक बियर पीने से किडनी में स्टोन होने का खतरा 40% तक कम हो जाता है।

दिल से प्यार है, तो बियर पीजिए

इंसान के जब दिल की अंदरूनी सतह पर कॉलेस्ट्रॉल और दूसरे वसा-युक्त पदार्थों की सतह जम जाती है, तो डार्क या स्ट्रॉन्ग बियर पीने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है.

ढक्कन हटाइए, दिमाग चलाइए

लोगों को स्ट्रोक तब पड़ता है, जब उनके दिमाग में खून का थक्का बन जाता है और वो दिमाग में खून और ऑक्सीज़न के प्रवाह को रोक देता है। जितने ज़्यादा थक्के होंगे, हालत उतनी खराब हो जाएगी इसलिए बियर पीनी चाइये.

जान हड्डियों में होती है

बियर में सिलिकॉन नाम का तत्व भरपूर मात्रा में होता है। जो हड्डियों को मजबूत करता है. यदि इंसान दिन में एक या दो गिलास बियर पिता है तो उसके हड्डियों में फेक्चर होने की संभावना कम होती है.

डायबिटीज़ के मामले में सुरक्षा ही बचाव है

यदि इंसान दिन में 2 गिलास बियर पिता है तो उसके डायबिटीज की बीमारी का खतरा दूर हो जाता है.

अल्ज़ाइमर नहीं चाहते हैं तो बियर का रुख कीजिए

यह एक ऐसी बीमारी है जिसमे इंसान सभी चीजे भूलने लगता है और यदि वह दिन में रोज़ाना बियर पिता है तो इससे उस बीमारी से बचने में कुछ % सम्भावना रहती है. बियर में मौजूद सिलिकॉन दिमाग को शरीर में मौजूद एल्यूमिनियम से बचाता है,

सो नहीं पाते हैं, तो डॉक्टर बियर पीने को कहेगा

इंसान को कभी कभी नीदं नहीं अति है बहुत कोशिश करने के बाद भी नींद नहीं आती है. बियर पीने से दिमाग में डोपामीन का प्रवाह तेज होता है, इंसान को खाना खाने के बाद या फिर बिस्तर में जाने से पहले पि लेना चाइये.

Two mugs of beer

सब कुछ अच्छा-अच्छा देखना चाहते हैं, तो बियर पीजिए

माइटोकॉन्ड्रिया शरीर का वह हिस्सा है, जो ग्लूकोज़ को एनर्जी में बदलता है। जब आंख की बाहरी लेंस पर माइटोकॉन्ड्रिया डैमेज हो जाता है, तो इंसान को मोतियाबिंद हो जाता है। बियर के एंटीऑक्सीडेंट्स माइटोकॉन्ड्रिया को मज़बूती देते हैं

क्या बियर कैंसर ठीक कर सकती है?

बियर बनाने में हॉप्स नाम के पौधे का इस्तेमाल होता है। इसमें पाए जाने वाले ह्यूमूलोन्स और ल्यूपूलोन्स नाम के एसिड बैक्टीरिया और बीमारियों को बढ़ने से रोक सकते हैं

डैंड्रफ से छुटकारा चाहिए, तो बियर खरीद लाइए

बियर को डैंड्रफ खत्म करने का नैचुरल उपाय माना जाता है। बियर में यीस्ट और विटामिन बी भारी मात्रा में होती है, जो डैंड्रफ रोकने में काम आता है। इससे बाल धोने से डेंड्रफ भी कम हो जाता है.

SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *